loading...

अब मधुमेह के रोगियों को चोट लगने पर उनके जख्म भरे जा सकेगे...

Related image
टोरंटो : मधुमेह के रोगियों के लिए एक राहत भरी खबर है. इलाज का एक ऐसा नया तरीका ईजाद किया गया है, जिससे मधुमेह के रोगियों को चोट लगने पर उनके जख्म भर जाएंगे, जो अब तक नहीं हो पाता था और इसी वजह से कई बार उनके अंग काट देने पड़ते थे.

मधुमेह के रोगियों को अक्सर पैरों पर जख्म होते रहते हैं जिसे खराब रक्त संचार के कारण ठीक करना अमूमन मुश्किल होता है. इन घावों से होने वाले गंभीर संक्रमण की हालत में व्यक्ति का संक्रमित अंग काटना पड़ जाता है ताकि बाकी अंगों को संक्रमण से बचाया जा सके.
Image result for मधुमेह के रोगियों के
कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ मांट्रियल हॉस्पिटल रिसर्च सेन्टर में स्नायु विज्ञानी ज्यां फ्रांस्वा केलेर ने कहा, ‘‘इस तरह के उपचार से हम जख्मों को भरने और मधुमेह रोगी को होने वाले जख्मों को भरने में कामयाब हो सकते हैं. हम अंग विच्छेद से बच सकते हैं.’’ शोधकर्ताओं ने कहा कि हमने एक ऐसा तरीका ईजाद किया है जिससे कुछ खास श्वेत रक्त कोशिकाओं में बदलाव किया जा सकता है और उन्हें त्वचा संबंधी जख्मों को तेजी से भरने में सक्षम बनाया जा सकता है.
Related image
शोधकर्ताओं ने कहा कि यह जानी पहचानी बात है कि श्वेत रक्त कोशिकाएं जख्मों को भरने की सामान्य प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाती हैं. इन श्वेत कोशिकाओं को कोशिकीय स्वच्छ प्रक्रियाओं में महारत होती है और ये उतकों की मरम्मत के लिए आवश्यक होती है.
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: