loading...

आलू के सेवन से होते है अनेको बीमारियों में फायदे...

Related image

आलू के बारे में हम सभी जानते है आलू में विटामिन बी 6 और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है. इस कारण इसके सेवन से जहां एक और मांसपेशियों में मजबूती बनी रहती है वहीं मस्तिष्क की नसों की सेहत भी ठीक रहती है “आलू” एक खाने योग्य एक कंद है। मकई, गेहू और चावल के बाद यह दुनिया की चौथी सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली खाद्य फसल है। आलू का महत्व और उसके उपयोग करने का तरीका भी दुनियाभर में दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है। 



 तो चलिए जानते है आलू से होने वाले फायदों के बारे में -

@ ह्रदय का स्वास्थ रखने में :
Image result for ह्रदय का स्वास्थ्य
आलू में पाया जाने वाला फाइबर, विटामिन C और विटामिन B 6, साथ ही इसमें पाई जाने वाली कोलेस्ट्रॉल की कमी सभी ह्रदय के स्वास्थ के लिए गुणकारी है। आलू में प्रयाप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो खून में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में कम करने में सहायक है, इससे ह्रदय संबंधी विकार होने का खतरा टल जाता है। अभ्यास से यह भी पता चला है की, जो लोग रोज़ 4069 मिलीग्राम पोटेशियम का सेवन करने है उनमे पोटेशियम का पर्याप्त मात्रा में सेवन ना करने वाले लोगो की तुलना में ह्रदय विकार से मृत्यु होने का खतरा कम हो जाता है।
@ सुजन और जलन को कम करने में :
Related image
आलू में पाया जाने वाला चोलीन (B श्रेणी का एक विटामिन) काफी गुणकारी माना जाता है, यह नींद, सिखने और स्मरण शक्ति में सहायक है। इसके साथ-साथ चोलीन चर्बी को कम करने और दीर्घकालीन सुजन एवं जलन को कम करने में भी सहायक है।
@ ब्लड प्रेशर को कम करने में :
Image result for ब्लड प्रेशर को कम
शरीर में सोडियम का कम मात्रा में सेवन करना स्वास्थकारी ब्लड प्रेशर के लिए बहुत जरुरी है, जबकि पोटेशियम का ज्यादा मात्रा में सेवन करना उसमे पाये जाने वाले वाहिकाविस्फार प्रभाव की वजह से महत्वपूर्ण है। साथ ही, देखा गया है की पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम (जो सभी आलू में पाए जाते है) भी प्राकृतिक रूप से ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है।
@ पाचन क्रिया बढ़ाने में :
Image result for पाचन क्रिया बढ़ाने में
आलू में पाए जाने वाले फाइबर की वजह से, आलू हमें कब्ज से बचाता है और स्वास्थकारी पाचन क्रिया के लिए नियमितता को बढाता है।
@ कैंसर से बचाने में :
Related image
आलू में फोलेट पाया जाता है, जो डीएनए संमिश्रण और सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और डीएनए में कैंसर सेल्स के निर्माण की प्रक्रिया को रोकता है। फलो और सब्जियों जैसे आलू के माध्यम से जो फाइबर हम लेते है उसमे कोलेस्ट्रल कैंसर होने का खतरा काफी कम होता है। विटामिन C एक शक्तिशाली एंटीओक्सिडेंट है जो हमारे शरीर को होने वाले हानियों से बचाते है।
@ त्वचा को मुलायम व चमकदार बनाने में :
Image result for त्वचा को मुलायम
त्वचा को नियंत्रित करने वाला तंत्र, कोलेजन साधारणतः विटामिन C पर निर्भर करता है, जो हमारे शरीर में सूरज, प्रदुषण और प्रदूषित धुए से होने वाले नुकसान को भरने का काम करता है। साथ ही विटामिन C हमारे शरीर में कोलेजन तंत्र की क्षमता को भी विकसित करता है और त्वचा में होने वाले झुर्रियो को हटाकर त्वचा को मुलायम बनाता है।
@ हड्डियों को मज़बूत बनाने में :
Image result for हड्डियों को मजबूत
आलू में पाया जाने वाला आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक हड्डियों की रचना और उन्हें मजबूत बनाए रखने के लिये काफी उपयोगी है। आयरन और जिंक कोलेजन के उत्पादन और उसकी परिपक्वता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। जबकि फास्फोरस और कैल्शियम दोनों ही हड्डियों की संरचना को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, और दो खनिज पदार्थो के संतुलन को बनाए रखना हड्डियों के स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी है – क्योकि छोटी मात्रा के कैल्शियम के साथ ज्यादा मात्रा में फास्फोरस का सेवन करने से हड्डियों को क्षति भी पहुँच सकती है।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

1 टिप्पणी: