loading...

जानिए : आखिर क्यों ? मनाया जाता है - नाग पंचमी का त्यौहार...

Image result for नाग पंचमी

# हिन्दुओं के कई अनोखे त्योहारों में से एक है नाग पंचमी| हर साल सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन नाग पंचमी का उत्सव मनाया जाता है ! यह त्यौहार अक्सर हरियाली तीज के दो दिन बाद होता है ! ग्रामीण क्षेत्रों में यह हिन्दुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है !

यह भी पढ़े  ➩ वजन बढ़ाने के लिए आप भी अपना सकते हैं ये बेहद आसान उपाय
 ➩ 30 दिनों में गंजापन दूर करने का बेहतरीन उपाय 
 घरेलू नुस्को से करे कब्ज का रामबाण इलाज


# वैसे तो लोग साँपों को खतरनाक जीव समझते हैं और उनसे भयभीत होते हैं, लेकिन नागपंचमी के दिन लोग सर्प या नाग देवता की पूजा करते हैं और उन्हें दूध भी अर्पण करते हैं ! इस दिन जमीन खोदने के लिए मनाही है ! इसलिए की इन साँपों को किसी भी प्रकार की क्षति पहुंचाना पाप समझा जाता है !
इसलिए मनाई जाती है नाग पंचमी -

Image result for नाग पंचमी

यह भी पढ़े  ➩ 5 मिनट में गोरी त्वचा पाने के घरेलू उपचार उपाय तरीके
 ➩ घर से छिपकली कॉकरोच भगाने के देशी घरेलू उपाय...
  
रोज सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से ये होते है फायदे...

# भारत में नदी, पत्थर, पहाड़, पेड़-पौधों, ग्रह-नक्षत्रों से लेकर तरह-तरह के जीव-जंतुओं को उनके विशेष गुणों के कारण पूजने की परंपरा रही है ! सांप वैसे तो विषैला जीव है लेकिन अकारण किसी को डसता नहीं है ! भारत में नागों को पूजने के पीछे तर्क संगत कारण ये है कि सांप ऐसे जीव-जंतु, कीड़े-मकोड़े, और चूहों को नष्ट कर देते हैं जो फसल को नुकसान पहुंचाते हैं !

#सांप खेतों की रक्षा करते हैं और भारत में हमेशा से कृषि जीविका का मुख्य साधन रही है ! कृषिप्रधान देश होने के कारण खेतों की रक्षा करनेवाले सांप पूज्य माने गए हैं ! इसके अलावा कई प्राचीन काल से जुड़ी कथाएं भी हैं जो नागों और नागपंचमी के महत्त्व को बताती हैं ! ऐसी मान्यता भी है कि नागपंचमी के दिन नागों की पूजा करने पर आध्यात्मिक शक्ति और धन की प्राप्ति होती है !


Image result for नाग पंचमी

यह भी पढ़े 
 ➩ खूबसूरती के लिए महंगी क्रीम नहीं, सिर्फ 1 चम्मच नमक है काफी...
 ➩ आंखें फटी रह जाएंगी पपीते के बीज के फायदे पढ़कर...
 ➩ 
विक्स वेपोरब में छिपे है सुंदरता के गुण...

# लेकिन यह बेहद जरूरी होता है कि नागपंचमी के दिन पूजा सही तरीके से ही की जाए नागपंचमी की पूजा सुबह-सुबह की जाती है और पूजा से पहले यह जरूरी है कि व्यक्ति नित्यकर्म निपटा कर, अच्छी तरह स्नान करके स्वच्छ कपड़े धारण कर ले !

# पूजा के लिए ताजा-ताजा सेवई या चावल की खीर बनाई जाती है ! दीवाल पर गेरू पोतकर पूजा के लिए जगह बनायीं जाती है ! कच्चे दूध में कोयला घिसकर उस कोयले से सर्पों की आकृति बनायीं जाती है ! 


Image result for नाग पंचमी

यह भी पढ़े 
  15 दिनों में कैसे वजन कम करता है जीरे का पानी...
 ➩ अनार के चमत्कारी फायदे, जिनसे आप हैं अनजान...
 ➩ 
नींबू के सौंदर्य लाभ ...

# अगर किसी सपेरे के पास या आसपास कहीं भी सांप हों तो सबसे पहले साँपों की बांबी में एक कटोरा दूध नागों को अर्पित किया जाता है ! इसके बाद दीवाल पर बनाये हुए नागों को दही, दूर्वा, गंध, अक्षत, कुशा, फूल, जल, रोली, चावल इत्यादि अर्पित करके और पूजन करके सेवई/खीर और अन्य मिष्ठान का भोग लगाया जाता है !
# इसके बाद कथा और आरती संपन्न करते हैं| इस दिन कई लोग व्रत भी रखते हैं ! कई क्षेत्रों में नागपंचमी के दिन पिछले दिन का बनाया हुआ बासी भोजन ग्रहण करने की भी प्रथा है !

2017 में कब है नाग पंचमी -

Image result for नाग पंचमी


# इस वर्ष नाग पंचमी 27 जुलाई को है ! पूजा का मुहूर्त सुबह 7 बजे से 8:25 तक है, मतलब इस 1 घंटे 24 मिनट की अवधि में ही पूजा करना उत्तम माना गया है ! पंचमी तिथि की शुरुआत 27 जुलाई की सुबह 7 बजे से हो रही है और पंचमी का अंत 28 जुलाई को सुबह 6:38 पर होगा !
यह भी पढ़े  ➩ बासी चावल खाने के ये 5 फायदे आपको चौंका देंगे...
  ये हैं तांबे के बर्तन में पानी पीने के फायदे...
  
आंवला के ऐसे फायदे जो शायद ही आपको पता हों...
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: