loading...

ये है आवले के सेहतमंद अनोखे फायदे...

Related image

क्या आप जानते है आंवले में सेहत के फायदे के कई राज छुपे हैं आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में हैं जो त्वचा को सेहतमंद रखतेहैं आवला एक स्वादिष्ट फ़ल है। यह फ़ल सभी को पसंद हैं। आवले के बहुत से व्यंजन भी बनाये जाते हैं जैसे की अचार, मुरब्बा, आवला सुपारी, आवला जूस और भी बहुत सारे। आवला उसकी टेस्ट के साथ साथ स्वास्थ के लिए भी जाना जाता हैं।आयुर्वेद के अनुसार आवला का फल खट्टा और स्वाद में रस वाला, मीठा, कडवा और कटु होता है। साथ ही यह सुखा और काफी प्रभावशाली होता है जो हमारे शरीर को शांति और ठंडक प्रदान करता है। आवले में बहुत से औषधीय गुण हैं जिससे हमारा स्वास्थ अच्छा रहता हैं तो आइये जानते है आवले के सेहतमंद फायदे -

@ त्वचा को मुलायम बनाने में :
Image result for त्वचा
विटामिन C से समृद्ध होने के कारण आवला आपकी त्वचा को मुलायम और जवां रंग प्रदान करता है। साथ ही यह आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओ को भी हटा देता है। आवले के ज्यूस का उपयोग फेस मास्क की तरह भी किया जा सकता है। इसके लिए आवले के ज्यूस को अपनी त्वचा पर कम से कम 30 मिनट तक लगाकर रखे और फिर अपने चेहरे को धो लीजिए।
इसके लिए आवला के कुछ टुकडो को काटकर उनका मुलायम पेस्ट तैयार करे। पपीते के कुछ टुकडो को भगोने में अच्छी तरह पिसे। अब उसमे आधा चम्मच आवले का पेस्ट और आधा चम्मच शहद डाले। तबतक मिलते रहे जबतक की मुलायम पेस्ट नही बन जाता। इसके बाद इसे अपनी त्वचा पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने दीजिए और फिर कुनकुने पानी से चेहरे को धो लीजिए।
@ खून को शुद्ध करने में :
Related image
एंटी-ओक्सिडेंट से समृद्ध होने के कारण, आवला खून को शुद्ध करने के भी काम करता है। साथ ही यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को लाल रक्त कोशिकाओ भी बढाता है।
@ कब्ज को दूर करता है :
 Related image
इसमें पाए जाने वाले उच्च फाइबर घटकों की वजह से आवला हमरे पाचन तंत्र के लिए बहुत उपयोगी है। पाचन तंत्र में खराबी की वजह से ही हमें कब्ज की समस्या होती है जो आवला के लगातार सेवन करते रहने से दूर हो सकती है।
@ बालो को बढ़ाने में :
Related image
आवले का तेल यदि रोज बालो पर लगाया जाए तो यह आपको सर का पालन-पोषण अच्छी तरह से करता है और आपके बालो को भी स्वस्थ रूप से बढाता है।
@ पाचक फाइबर की उच्च मात्रा :
फाइबर, पानी के घटकों और अउत्तेजित तत्वों से आवला समृद्ध है। फाइबर स्वस्थ मल त्याग के लिये बहुत जरुरी है। साथ ही यह पेट के स्त्राव और पाचक ज्यूस के लिए जरुरी है। इसीलिए आवला पुरे पाचन तंत्र के स्वास्थ के लिए बहुत जरुरी है।
@ हड्डियों को मजबूत बनाता है :
Image result for हड्डियों को मजबूत
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आवला एक बेहतरीन फल है। यह केवल इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम की वजह से ही नही बल्कि इसके और भी बहुत से कारण है। आवला हड्डियों को नुकसान पहुचाने वाली कोशिकाओ को उनसे दूर रखने में सहायक है। इसीलिए रोजाना इसका सेवन करने से आप अपनी हड्डियों को आसानी से मजबूत बना सकते हो।
@ ह्रदय विकारो को कम करता है :
शरीर में उच्च मात्रा में कोलेस्ट्रॉल का होना ही ह्रदय विकार का मुख्य कारण है। शरीर में बने हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम कर, आवला ह्रदय विकार के खतरे को कम करता है। रोजाना आवले का सेवन करने वाले लोगो में ह्रदय संबंधी बीमारियों की संभावना लगभग बहुत ही कम हो जाती है।
गले की खराश को दूर करने में :
Related image
यदि आपको गले में खराश की समस्या है, तो आवला आपके लिए किसी दवाई से कम नही है। आवला के ज्यूस में कटी हुई अदरक के कुछ टुकड़े और एक चम्मच शहद मिलाने से गले में हुई खराश के समय यह काफी प्रभावशाली साबित होता है। कफ और खराश दोनों समस्याओ में आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।
@ शुगर की मात्रा को कम करने में :
Image result for शुगर की मात्रा को कम
आवला फल पॉलीफिनॉल से समृद्ध होता है जो आपके शरीर को उच्च ब्लड शुगर के ऑक्सीदडेटिव स्वाभाव से बचाता है। डायबिटीज से ग्रसित लोगो के लिए आवला किसी चिकित्सक से कम नही। साथ ही यह शरीर में ज्यादा से ज्यादा इन्सुलिन को सोखने की कोशिश भी करता है, ताकि खून में शक्कर की मात्रा को नियंत्रित किया जा सके। इसी वजह से जो लोग डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित है उन्हें अपने आहार में आवले को जरुर शामिल करना चाहिए।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: