loading...

"हमारा साथ जरूरी" अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस ने कहा पर्रिकर को फोन पर...


    जेम्स मैटिस
    जेम्स मैटिस


    अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को फोन करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में हुई शानदार प्रगति को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है. साथ ही भारत और अमेरिका ने अहम द्विपक्षीय रक्षा प्रयासों की लय बरकरार रखने पर सहमति जताई है.
    Ads by ZINC
    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में मैटिस के पिछले महीने रक्षा मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद दोनों नेताओं ने पहली बार बातचीत की हैं. पेंटागन के प्रेस सचिव कैप्टन जेफ डेविस ने बताया- ‘पहली वार्ता में, मंत्री मैटिस ने हालिया वर्षों में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में की गई शानदार प्रगति को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की. उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों की रणनीतिक महत्ता और वैश्विक शांति एवं सुरक्षा को मजबूत करने में भारत की भूमिका को रेखांकित किया.’ दोनों नेताओं के बीच बातचीत के बाद डेविस ने कहा- मंत्री मैटिस और मंत्री पर्रिकर ने रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार पहल समेत अहम द्विपक्षीय रक्षा प्रयासों की लय को बरकरार रखने की प्रतिबद्धता दोहराई.
    इससे पहले अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने भी पीएम मोदी से फोन पर बात की थी और आतंकवाद समेत तमाम मुद्दों पर भारत-अमेरिका के एक साथ खड़े होने का संकल्प दोहराया था. ट्रंप ने भारत को अमेरिका का सच्चा दोस्त और पार्टनर बताया था. डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया तो पीएम मोदी ने भी ट्रंप को भारत यात्रा के लिए आमंत्रित किया था. ट्रंप और पीएम मोदी आतंकवाद के खिलाफ जंग में साथ खड़े होने, शीर्ष स्तर पर संपर्क बढ़ाने और रक्षा, व्यापार संबंधों पर फोकस करने का संकल्प दोहराया था.
    अमेरिका में नए प्रशासन के साथ भारत के बढ़ते संपर्कों से आने वाले दिनों में दोनो देशों के बीच संबंधों में मजबूती का संकेत मिलता है.
    loading...
    Previous Post
    Next Post
    loading...
    loading...

    0 comments: