loading...

जानिए मोल्‍ड एलर्जी के लक्षण और उपचार...

  मोल्‍ड एलर्जी फफूंद से होने वाली एलर्जी है। हालांकि यह एलर्जी खतरनाक नहीं होती, लेकिन इसके होने पर आप असहज महसूस कर सकते हैं। इस तरह के फफूंद, एलर्जी और अस्थमा से जुड़े हुए होते है।
  • 1

    मोल्ड एलर्जी

    मोल्‍ड एलर्जी फफूंद से होने वाली एलर्जी है। बारिश के दौरान एलर्जी का खराब होना, मोल्‍ड एलर्जी का सामना करने का संकेत होता है। हालांकि यह एलर्जी खतरनाक नहीं होती, लेकिन इसके होने पर आप असहज महसूस कर सकते हैं। मोल्‍ड बीजाणु, मोल्‍ड एलर्जी में प्रा‍थमिक एलर्जेन (एलर्जी पैदा करने वाला तत्‍व) होते हैं, ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह बीजाणु हवा के जरिये ही नहीं बल्कि नाक के जरिये भी अपना रास्‍ता बना लेते है। इस तरह के फफूंद, एलर्जी और अस्थमा से जुड़े हुए होते है। मोल्‍ड बीजाणु हवा में लगातार तैरकर एलर्जी का कारण बनते हैं। बीजाणुओं की गीली सतह से जुड़ने के बाद समस्‍या और भी खराब हो जाती है क्‍योंकि यह मोल्ड को विकसित होने का मौका देती है। मोल्‍ड (फफूंद) साल भर विकसित होते हैं, इसलिए मोल्‍ड एलर्जी अन्‍य एलर्जी की तरह मौसमी नहीं होती।  
    मोल्ड एलर्जी

  • 2

    लक्षण

    जब कवक से बीजाणु आपके फेफड़े तक पहुंचते हैं तो मोल्‍ड एलर्जी का अनुभव होता है। मोल्ड एलर्जी के सामान्य लक्षणों में छींकना, खांसना, रक्त संचय और आंखों में पानी आदि शामिल हैं। ये लक्षण आम सर्दी या साइनस संक्रमण के साथ हो सकते है, लेकिन अस्‍थमा के रोगियों में मोल्ड के कारण अस्थमा के लक्षण और भी बदतर हो जाते है। मोल्ड एलर्जी के लक्षण व्यक्ति से व्यक्ति में भिन्न-भिन्‍न हो सकते हैं।
    लक्षण

  • 3

    जोखिम कारक

    परिवार एलर्जी के इतिहास और अस्‍थमा से पीड़ि‍त लोगों में मोल्‍ड एलर्जी के वि‍‍कसित होने का खतरा ज्‍यादा रहता है। मोल्‍ड के संपर्क में आने वाली जगह पर काम करना भी मोल्‍ड एलर्जी के होने का एक और कारण है। साथ ही इनडोर आर्द्रता 60 प्रतिशत से अधिक होने पर आपका घर भी मोल्‍ड की चपेट में आ सकता है। ऐसा बाथरूम, बेसमेंट या शौचालय जैसे नम स्थानों में सबसे आम होता हैं। इसके अलावा नम स्थानों पर रखे गये कपड़े, खिलौने और किताबें या वॉलपेपर भी मोल्‍ड की पकड़ में आ सकते हैं। घरों का कम हवादार होना भी मोल्ड के जोखिम को बढ़ता है।
    जोखिम कारक

  • 4

    जटिलताएं

    मोल्‍ड एलर्जी हल्‍की से गंभीर हो सकती है। कुछ गंभीर एलर्जी की स्थिति मोल्‍ड इस कारण से होती है। जैसे अस्‍थमा से जुड़े मोल्‍ड का एक गंभीर किस्‍म है, इसमें बीजाणु सांस के जरिये अस्‍थमा के लक्षणों को और खराब कर देते हैं। एलर्जी फंगल साइनसाइटिस साइनस में फंगस की भड़काऊ प्रतिक्रिया के कारण होता है। मोल्ड एलर्जी का एक अन्य गंभीर प्रकार रूप भी है, जो आमतौर पर अस्थमा या सिस्टिक फाइब्रोसिस लोगों में पाया जाता है। अतिसंवेदनशीलता निमोनिया दुर्लभ अवस्‍था है, जिसमें हवाई कण फेफड़ों में सूजन पैदा करते है।
loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: