loading...

ये घरेलू नुक्से अपनाकर रोके अपनें झड़ते बालों को...

Image result for ये घरेलू नुक्से अपनाकर रोके अपनें झड़ते बालों को

अपने बालों को स्वस्थ्य रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी बालों का नियमित रूप से ध्यान रखना चाहिए! अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्‍या से परेसान हो रहे हैं, तो बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाये हमारे दवारा दिए गये ये आसान घरेलू नुक्से! बालों का गिरना आज एक आम समस्या बन गया है। अच्छे घने, लम्बे, काले बाल किसको अच्छे नहीं लगते। महिला या पुरूष को आकर्षक बनाने में सबसे ज़्यादा भूमिका बाल निभाते हैं।


हम अपने बालों को अच्छा रखने के लिए ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाते हैं। पार्लर में जाके महंगे हेयर स्पा से लेकर बज़ार में मौजूद कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे हमारी जेब पर भी भारी असर पड़ता है। क्या आप जानते हैं कि आपके बालों को सुंदर रखने का हर सामान आपके किचन में मौजूद है? जी हां अपने बालों को मज़बूत बनाने के लिए आपको किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स या किसी पार्लर जाने की ज़रूरत नहीं है। 

@ कनेर के प्रयोग द्वारा :

Related image

बालों के झड़ने की समस्‍या होने पर कनेर के 60-70 ग्राम पत्ते लें। इसके लिए आप लाल या पीली दोनों में से कोई भी या दोनों एक साथ भी ले सकते है। इन पत्‍तों को सूखे कपड़े से साफ कर लें ताकी पत्‍तों पर से मिट्टी निकल जाये। अब एक लीटर नारियल या जैतून के तेल लेकर उसमें पत्‍ते काटकर मिला लें। फिर तेल को गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। जब सारे पत्ते जल कर काले पड़ जाएं तो उन्हें निकाल कर फेंक दें और तेल को ठंडा होने के लिए रख दें। जब तेल ठंडा हो जाये तो छानकर किसी बोतल में भरकर रख दें।

@ नारियल तेल के प्रयोग द्वारा :

Image result for नारियल तेल

नारियल तेल को हल्का गरम कर लें और उससे धीरे-धीरे मसाज करें। तेल लगाने के बाद कम से कम एक घंटे तक शैम्पू न करें।


@ दही के प्रयोग द्वारा :

Related image

खट्टी दही में चुटकी भर फिटकरी मिला लें, साथ ही थोड़ी सी हल्दी भी मिला लें। इस मिश्रण को सिर के बालों में लगाने से सिर की गंदगी तो दूर होती ही, साथ ही सिर में फैला संक्रमण भी दूर होता है। इस क्रिया को करने से सिर के बाल निखर उठते हैं।

@ ग्रीन टी के प्रयोग द्वारा :

Related image

ग्रीन टी के दो बैग एक कप पानी में मिलाकर बालों में लगाएं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हेयर लॉस को कम करते हैं। बालों की जड़ों की मजबूती के लिए प्राकृतिक जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए प्याज, अदरक और लहसुन के रस में से किसी भी रस से अपने सिर का मसाज करें।

Image result for तनाव


@ बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण तनाव होता है। ऐसे में मेडिटेशन आपके काम आ सकता है। इससे होर्मोनल बैलेंस तो होगा ही बाल गिरने की समस्या से भी निजात मिलेगी। प्रतिदिन आठ से दस गलास पानी जरुर पिएं, तथा ऐसा भोजन करें जिससे विटामिन और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में आपके शरीर को मिलती रहे।

loading...
Previous Post
Next Post
loading...
loading...

0 comments: